सेल्फ-रिफ्लेक्शन चेकलिस्ट

वालंटियर करने से पहले, कृपया निम्नलिखित सवालों को पढ़ें और उनके बारे में सोचें –

  1. आप सामुदायिक पुस्तकालय में काम क्यों करना चाहते हैं? 

क्या आपको किताबें, बच्चे, या दोनों पसंद हैं? क्या आप एक समाज-सशक्तिकरण परियोजना में तन-मन से काम करने के लिए तैयार हैं? क्या आप मानते हैं कि सभी लोगों को ज्ञान प्राप्त करने के और सोच-विचार, चिंतन-मनन की क्षमता बढ़ाने के उपकरणों पर समान अधिकार है? कृपया ध्यान से विचार करें की आप TCLP से क्यों जुड़ना चाहते हैं और क्या आपकी ये आकांक्षा TCLP के उद्देश्यों के साथ मेल खाती है -- पुस्तकों और ज्ञान अर्जित करने के अन्य साधनों के सार्वजनिक उपयोग तथा निःशुल्क पहुंच के लिए कार्यरत रहना। TCLP दान-पुण्य करने की भावना से प्रेरित नहीं है। यह एक सामूहिक सोच द्वारा संचालित सामाजिक आंदोलन है जिसका लक्ष्य है, सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ाना।

2. क्या आप इस काम के लिए समय बना सकते हैं? 

चूंकि TCLP के पुस्तकालयों में ज्यादातर चार साल और ऊपर के उम्र के बच्चे आते हैं और ये सप्ताह में सातों दिन चलते हैं, यह जरूरी है कि आप स्पष्ट रूप से सोचें आप यहाँ कितना समय दे सकते हैं। आप सप्ताह में कितने घंटे वालंटियर कर सकते हैं ? क्या आपको काम के सिलसिले में अक्सर यात्रा पर निकलना होता है या आपका कार्यक्रम अनिश्चित होता है? क्या आप अपने घर, काम-काज, और लोगों से मिलने-जुलने के अलावा टाइम निकाल के वालंटियर कर सकते हैं?

TCLP में आपके व्यक्तिगत समय-सारिणी के अनुरूप आपको कार्य सौंपा जा सकता है, हालांकि एक बार जब आपने एक दिन और समय-स्लॉट के लिए सहमति दे दी है, तो आपसे यह उम्मीद की जाएगी कि आप इस व्यवस्था में बने रहें। हमारे पास आमतौर पर 'ड्रॉप-इन' के लिए स्लॉट नहीं होते हैं।

3. क्या आप ये ज़िम्मेदारी संभाल सकते हैं?

यदि आप किसी कार्य और समय-स्लॉट के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन आप अपने काम के लिए उपस्थित नहीं होते हैं, तो पूरा कार्यक्रम कमजोर हो जाता है (और कुछ मामलों में, कार्य पूरी तरह ही फंस जाता है)। यदि आपको लगता है कि आप अक्सर आख़री समय में काम रद्द कर सकते हैं या समय के पाबंद नहीं हो सकते हैं, तो आपको वालंटियर कार्य पर पुनर्विचार करना चाहिए।

4. क्या आपको बच्चों के साथ समय बिताना पसंद है?

पुस्तकालय में आने वाले बच्चों के साथ हमारे सभी संबंधों के लिए धैर्य, प्रीति, और अनुशासन मूलभूत है। यह ज़रूरी नहीं है कि इन मूल्यों को समझने के लिए आप स्वयं बच्चों के माता-पिता हों। फिर भी, यदि आपको बच्चों के साथ कोई असुविधा महसूस होती है, तो TCLP आपको कोई अन्य काम दे सकता है। (जैसे, फण्डरेजिंग, डेटा एंट्री, डिजिट-करण, और मीडिया आउटरीच।)

5. क्या आप अलग-अलग परिवेश के लोगों के साथ मिल कर काम कर सकते हैं? 

TCLP वर्ग, जाति, धर्म, यौन अभिविन्यास की परवाह किए बिना सभी का स्वागत करता है; सिर्फ पाठकों के रूप में नहीं, बल्कि साथी-वालंटियर्स, कोर-टीम और छात्र परिषद के सदस्यों, स्टाफ कर्मियों आदि के रूप में भी। यह एक लोकतांत्रिक संस्था है, जहां हम सभी के साथ काम करना और सहयोग देना सीखते हैं। क्या आप प्रशिक्षण और ट्रेनिंग की अवधि से गुजरने के लिए तैयार हैं? क्या आप अपने से भिन्न पृष्ठभूमि के लोगों से सीखने और निर्देश लेने के लिए तैयार हैं? क्या आप सफाई, झाड़ू, डस्टिंग आदि जैसे कार्य करने को तैयार हैं? क्या आप समाज में बाहर निकलने, स्थानीय निवासियों से मिलने और नियमित आधार पर हमारे सदस्यों के साथ संबंध बनाने के लिए तैयार हैं?  

6. क्या आप ऐसे वातावरण में काम कर सकते हैं जो शारीरिक रूप से असुविधाजनक हो सकता है?

TCLP पुस्तकालयों में पुस्तकों और अन्य शिक्षण सामग्री के साथ कार्यशालाओं, मीटिंग्स और अन्य गतिविधियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक जगह मौजूद हैं। लेकिन वे मौसम के बदलाव के अधीन होते हैं -- गर्मियों में गर्म और उमसदार, और सर्दियों में ठंडे। आमतौर पर, पंखो से और खिड़की खोल-बंद करके पुस्तकालय के अंदर के तापमान को संभाला जाता है। क्या आपकी सामान्य फिटनेस पर्याप्त है? 

The Community Library Project
Dharam Bhavan, C-13 Housing Society
South Extension Part -1
New Delhi - 110049
Donations to The Community Library Project are exempt from tax under section 80G of the Income Tax Act. Tax exemption is only valid in India.
Illustrations provided by Priya Kuriyan.
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-ShareAlike 4.0 International License
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram