हमारे साथ वालंटियर करें

टीसीएलपी. वालंटियर बनने के बाद आपको हमारे साथ कम से कम एक साल जुड़ना होगा और, इस दौरान, हर हफ़्ते कम से कम चार घंटे हमारे साथ बिताना होगा। हफ़्ते में आप किस दिन और किस समय हमारे साथ वालंटियर कर सकते हैं, ये आप अपनी  सुविधा के हिसाब से तय कर सकते हैं। ध्यान रहे, टी. सी. एल. पी. में वालंटियर करने के लिए आपको कोई तनख्वाह या कोई पैसे नहीं मिलेंगे। वालंटियर बनने के लिए अप्लाई करने से पहले, इस पृष्ठ पर दिए गए जानकारी को कृपया ध्यान से पढ़ लें। अगर किसी वालंटियर-एप्लीकेशन में और टी. सी. एल. पी. की ज़रूरतों में कोई मेल न दिख रहा हो, तो टी. सी. एल. पी. को ये अधिकार है कि वो उस एप्लीकेशन को स्वीकार न करे।   

वालंटियर्स निःशुल्क, सार्वजनिक, व सामुदायिक पुस्तकालयों के एक स्थायी मॉडल की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे सर्कुलेशन, रीडिंग प्रोजेक्ट, हेडस्टार्ट टू लर्निंग, आर्ट्स एंड क्राफ्ट, वर्कशॉप, बुक क्लब जैसे कार्यक्रम स्वयं चलाते या चलाने में सहयोग देते हैं। इसके अलावा वे ज़रूरी कार्यों, जैसे सामाजिक लामबंदी और संबंध निर्माण, फण्डरेजिंग, व मीडिया आउटरीच मे भी हिस्सा लेते हैं। TCLP अपने वालंटियर्स के विभिन्न कौशलों, प्रतिभा, और योग्यता को सराहता है; हमारे कई कार्यक्रम वालंटियर्स के नेतृत्व तथा पहल से ही विकसित हुए हैं।

कृपया ध्यान दें -- हम केवल उन वालंटियरों के साथ काम करते हैं जो 18 वर्ष या उससे ज़्यादा के उम्र के हों, और जिनके पास १२वीं-कक्षा-पास का सर्टिफिकेट हो, या उसके बराबर के दर्जे का कोई अन्य सर्टिफिकेट हो। अगर किसी के पास १२वीं पास का सर्टिफिकेट न हो और वे फिर भी वालंटियर करना चाहते हों, तो हम व्यक्तिगत तौर पर उनके साथ इस पर बात कर सकते हैं।  

लॉन्ग-डिस्टेंस या रिमोट, यानी घर से ही काम करने वाले, वालंटियरों के साथ हम काम नहीं करते हैं। मगर, फिर भी, अगर आपको लगता है की आप रिमोट तरीके से हमारे लिए कुछ काम कर सकते हैं, तो हमको volunteertclp@gmail.com पर ईमेल ज़रूर करें। हम कम अवधि के लिए वालंटियर्स-- मतलब जो कुछ ही हफ़्तों या महीनों के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं -- नहीं ले सकते हैं। ये इसलिए, क्योंकि ट्रेनिंग में, और हमारे विभिन्न प्रोग्रामों की ज़रूरतों को समझने में, वक़्त लगता है और इसके अलावा हमारे सदस्यों के लिए एक स्थाई व सतत वातावरण आवश्यक है।  

जो टीसीएल.पी. मेंबर यानी सदस्य, हमारे साथ वालंटियर करना चाहते हैं, ये जानकारी उनके लिए है --

वालंटियर करने का मतलब, जो लाइब्रेरी के लिए कुछ काम करना चाहते हों या जो लाइब्रेरी को चलाने में किसी प्रकार का सहयोग देना चाहते हों। ऐसे सदस्यों का स्वागत है, अगर वे कुछ ऐसे काम के लिए वालंटियर करें जिसकी लाइब्रेरी को ज़रुरत है और वे उस काम को कर सकते हों। ज़्यादातर, हमारे वालंटियर वही लोग होते हैं जो पहले से लाइब्रेरी के मेंबर नहीं होते हैं। जो लाइब्रेरी-मेंबर वालंटियर करना चाहते हों, वो सुमित परेवा से बात कर सकते हैं। सुमित उनको टीसीएलपी के 'लीडरशिप डेवलपमेंट डिपार्टमेंट' में ट्रेनिंग की व्यवस्था के बारे में बता सकते हैं। सुमित बताएंगे कि किस प्रकार इस ट्रेनिंग से, आप हमारे लाइब्रेरी के काम को और लाइब्रेरी आंदोलन को आगे बढ़ा सकते हैं। आप सुमित से संपर्क अपने ब्रांच लाइब्रेरी के सर्कुलेशन डेस्क पर जा के कर सकते हैं। टीसीएलपी. में लीडरशिप रोल में, यानी एक लाइब्रेरी-लीडर की हैसियत से, आप लाइब्रेरी और लाइब्रेरी के सदस्यों की मदद कर सकते हैं। आप लाइब्रेरी के सदस्यों के साथ एक रिश्ता बना सकते हैं, और समाज को और बेहतर व न्यायपूर्ण बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं। हम सदस्यों को वालंटियर बहुत कम ही बनाते हैं, ज़्यादा से ज़्यादा हम उनको अपने लीडरशिप टीम का हिस्सा बनाते हैं।   

कृपया ध्यान दें -- हमारे कार्यक्रमों को समझने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण की ज़रुरत होती है जिसमे समय लगता है, इसलिए हम केवल कुछ हफ्तों या महीनों के लिए उपलब्ध वालंटियर्स को नहीं लेते हैं। TCLP का कार्य तब सफल होता है जब वालंटियर्स केवल उदारता दिखाने के लिए ही नहीं बल्कि समाज के साथ साझेदारी में काम करने और सामाजिक सशक्तिकरण की रणनीतियों और गतिविधियों के बारे में सोचने के लिए भी प्रेरित होते हैं। TCLP का काम जाति, धर्म, नस्ल, लिंग, यौन अभिविन्यास, या और किसी भी आधार पर भेदभाव पर सवाल उठाने पर केंद्रित है। ऐसे विषयों का सामना करना असहज या कठिन हो सकता है, लेकिन हम दृढ़ता से मानते हैं कि हमारे पुस्तकालयों मे इन विषयों पर चर्चा आवश्यक है। TCLP का हिस्सा होने पर यह उम्मीद की जाती है कि आप आत्मनिरिक्षण और खुली सोच के लिए जगह छोड़ें।

TCLP ऐसा कुछ भी बर्दाश्त नहीं करेगा जिससे पुस्तकालय से जुड़े बच्चों या सदस्यों की सुरक्षा में कोई आंच आए। 

आवेदन करने से पहले कृपया निम्नलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ज़रूर पढ़ें:

1. सेल्फ-रिफ्लेक्शन चेकलिस्ट -- ताकि आप यह देख सकें की आप हमारे पुस्तकालय समुदाय का हिस्सा होने में वाकई रूचि रखेंगे या नहीं
2. कोड ऑफ़ कंडक्ट 
3. बाल सुरक्षा और संरक्षण नीति

उपरोक्त दस्तावेजों को पढ़ने के बाद, कृपया हमारा वालंटियर आवेदन पत्र भरें और इसके पश्चात् हमारी टीम का कोई सदस्य आपके साथ शीघ्र जुड़ेगा।

TCLP Volunteer Application Form

The Community Library Project
Dharam Bhavan, C-13 Housing Society
South Extension Part -1
New Delhi - 110049
Donations to The Community Library Project are exempt from tax under section 80G of the Income Tax Act. Tax exemption is only valid in India.
Illustrations provided by Priya Kuriyan.
This work is licensed under a Creative Commons Attribution-NonCommercial-ShareAlike 4.0 International License
linkedin facebook pinterest youtube rss twitter instagram facebook-blank rss-blank linkedin-blank pinterest youtube twitter instagram